10 तरीके: मोटापा कम करने के घरेलू उपाय | Home remedies for Fat Loss at Home in Hindi

अगर आप अपना मोटापा कम करने के घरेलू उपाय चाहते हैं और इंटरनेट में सही जानकारी ढूंढ रहे हैं तो आपको पता होगा के आजके टाइम में इंटरनेट में बोहोत गलत जानकारी मिलती हैं जो की बस ऐसे ही किसी के द्वारा लिख दिया जाता हैं। वे सरे जानकारी कोई भी तत्थे के आधार पे नहीं होता हैं और नहीं विज्ञानं द्वारा प्रमाणित होता हैं। पर कोई बात नहीं आज हम आपको मोटापा काम करने का 10 ऐसे तरीके बताएँगे जो की तत्थे पर आधारित होगा और विज्ञानं द्वारा प्रमाणित होगा।

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय
मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

1. खाने में प्रोटीन का मात्रा बढ़ाये

अगर हम बात करे मोटापा कम करने के घरेलू उपाय की तो प्रोटीन एक बोहोत ही महवपूर्ण इंग्रेडिएंट हैं जो की वजन काम करने की दौरान इसका भूमिका अतुल्य हैं।

अगर आप अपने रोजाना के डाइट में प्रोटीन का सेवन कर रहे हैं तो ये आपका पाचन सकती को बढ़ाता हैं और मेटाबोलिज़म को भी बढ़ाता हैं। मेटाबोलिज्म का बढ़ना मतलम सरीर में कैलोरीज का बार्न होना।

अगर आप अपने रोजाना के डाइट में ज़ादा मात्रा में प्रोटीन लेते हैं तो ये आपका मेटाबोलिज्म को बढ़ाता हैं 80-100 कैलोरी रोजाना। [अधिक जानकारी]

ये बोहोत ही आसान हैं के आप अपना दिन का सुरुवाती नास्ते में प्रोटीन का भी सेवन करे जैसे की एक अंडा जो की एक प्रोटीन युक्त भोजन हैं।

2. प्रोसेस्ड भोजन से बचे

प्रोक्सेसेड फ़ूड ऐसे भोजन होते हैं जो पहले से बना के रख दिया जाता हैं और उसे लम्बे समय तक स्टोर किया जाता हैं ताकि बोहोत दिन बाद भी उसे खाया जा सके। जैसे के पस्टिक में पैकेट किया हुआ फ़ूड जैसे इंस्टेंट मग्गी , चिप्स, पास्ता।

पप्रोसेस्ड फ़ूड में सामान्य खाने के तुलना में अधिक मात्रा में चीनी, एडेड फैट और एडेड कैलोरीज होती हैं। प्रोसेस्ड फ़ूड को इस तरीके से बनाया जाता हैं ताकि स्वाद में आपको मज़ा ए और आप उसे बार बार खाये। अगर आपको अपना सरीर का  वजन काम करना हैं तो आज से ही प्रोक्सेसेड भोजन खाना को बोले अलबिदा। [संदर्भ]

3. अस्वास्थ्यकर भोजन घर से दूर करे

समीक्षा में ये पाया गया हैं के जो खाना आप अपने घर में रखते हो वो आपके खाना पसंद करने का सैली को दर्शाता हैं। अगर आप अच्छे खाने घरमे रक्खेंगे तो खुद को और अपने परिबाद को अस्वास्थ्कर खाना खाने से बचा सकते हैं। [संदर्भ]

नास्ते में भी बोहोत सरे ऐसे भोजन हैं जो आपको स्वस्त रख सकता और आपको मोटापा काम करने में मदत कर सकता हैं जैसे की फल, बादाम, गाजर, हाफ बॉयल्ड अंडे।

4 . चीनी का सेवन काम करे

अगर आप भी उन सभी लोगों में से हैं जिन्हे मीठा खाना पसंद हैं तो आपको ये पता होना बेहद ज़रूरी हैं के ज़ादा चीनी का सेवन करने से इंसान को आगे चल के बोहोत बड़ी बिमारियों का सीकर भी होना पड़ सकता हैं, जैसे की हार्ट की बीमारी , टाइप 2 डयबिटिस, और कैंसर। [संदर्भ]

आप रोजाना जितने भी मात्रा में चुनी का सेवन करते हैं पर उसके साथ जब आप प्रोक्सेसेड फ़ूड खाते हैं उनमे भी एडेड शुगर होता हैं और इन्हे फ़ूड के पैकेट में अलग अलग नामों से लिखा जाता हैं ताकि कोई आम इंसान नहीं समझ पाए के वो केतना शुगर का सेवन काररहा हैं।

जितना हो सके चीनी काम खाये इससे आपको अपने वजन काम करने में बोहोत सहायता होगी।

5. पानी सही मात्रा में पीना

हम सब जानते हैं की जल ही जीबन हैं परन्तु हम इस जल को ही अपने ब्यस्त गिबन में सही से सेवन नहीं कर पते। यद् रखिये पानी का पीना सिर्फ जिन्दा रहने के लिए नहीं बल्कि इससे अपने सरीरी को हेल्थी रखने के लिए पीना चाहिए।

अगर आप 0.5 लीटर पानी पीते हैं तो ये एक घंटे के अंदर आपका कैलोरी बर्न होने का मात्रा को 24-30% तक बड़ा देता हैं।  [संदर्भ]

खाना खाने से पहले पानी पीना भी आपके कैलोरी इनटेक को काम करता हैं, और आपको मोटापे से बचता हैं।

6. घर में एक्सरसाइज करे

अगर आप मोटापा कम करने के घरेलू उपाय चाहते हैं तो आपको अपने सरीर को थोड़ा थकान तो पड़ेगा ही। अगर आपका रोजाना जीबन बोहोत ब्यस्त रहता हैं और आपके पास वक्त नहीं होता हैं जिम जाने का तो घबराईये मत।

आप रोजाना घर पे ही बयम कर सकते हैं बड़ी ही आसानी से। अपने रोजाना के साधरान से जीबन में एक समय अपने स्वस्थ के लिए भी ज़रूर निकालिये।

घरमे मोटापा काम करने के एक्सरसाइज के तरीके जानने के लिए ये वीडियो देखे।

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय – Ranveer Allahbadia

7. सॉफ्ट ड्रिंक्स को पीना बंद करे 

अगर आप भी उन लोगों मेसे हैं जो सॉफ्ट ड्रिंक पीना पसंद करते हैं तो आपको सायद पता नहीं होगा के सॉफ्ट ड्रिंक्स में बोहोत ही अधिक मात्रा में चीनी होता हैं जो की आपके कैलोरी इन्टेक को बोहोत तेजी से बढ़ने में मदत करता हैं। और जैसे की मैंने पॉइंट 4 में भी बताया हुआ हैं के चीनी से आपको भबिस्या में आगे चलके बोहोत ही गंभीर बीमारियों का सीकर होना पड़ सकता हैं।

तो आज से ही सॉफ्ट ड्रिंक पीना छोड़े और पानी पीना चालू करे इससे आपका कैलोरी इन्टेक काम होगा और आपको मोटापा काम करने में सहायता होगा।

8. अंडे का सेवन करे

अंडा एक ऐसा भोजन हैं जो की आपको आपके मोटापे काम करने में बोहोत ही ज़ादा मदत कर सकता हैं। अंडा एक मरता भोजन हैं जो बोहोत ही सस्ता , ज्यादा मात्रा में प्रोटीन और भी सरे ज़रूरी नुट्रिएंट्स से भरपूर होता हैं।

जिस भोजन में प्रोटीन का मात्रा ज्यादा हो उस भोजन से आप काम खाके सरीर के ज़रूरी नुट्रिएंट्स पूरा कर सकते हैं और ज़ादा कैलोरी इन्टेक से खुद को रोक सकते हैं। 

सभी नास्ते में अगर एक अंडा खा सके तो आपके लिए बोहोत ही अच्छा रहेगा।

9. नींद का पूरा होना

नींद का पूरा और सही तरीके से होना बोहोत ही ज़रूरी चीज़ हैं मोटापा काम करने के लिए। और साथी साथ ये आपको भबिस्या में ज़ादा मोटा होने से रोकता हैं। अगर समीक्षा के मने तो जो लोग अपने नीड सही से पूरा नहीं करते उन लोगो का 55% ज्यादा सम्भाबनाये होती जैन मोटापा बाड़नेका बनिस्बत उनलोगों के जो अपना नींद पूरा करते हैं।

10. सरीर को हिलाये

हम में से बोहोत लोग हैं रोजाना एक जगा पे ही बैठ के काम करते हैं। आप अगर एक जगा पे बैठ के काम करते हैं तो ये आपके भबिस्या में और भी मोटापा बढ़ने का कारन साबित हो सकता हैं। आपको अपने काम से। आज से आप ये आदत डेल के पहेलोए से थोड़ा छठा पैदल चले। हम आज के इंटरनेट के ज़माने में बोहोत सुस्त होते जा रहे। आपको अगर ऑनलाइन फ़ूड आर्डर करना हो तो ऑनलाइन करने के बजाये आप खुद चल कर जा सकते हैं फ़ूड लेन। बात छोटी सी हैं पैर इस को अगर सही तरीके से अपने लाइफ में इस्तेमाल किया जाये तो मोटापा ज़ादा दिनों तक आपके साथ नहीं रहे सकता।

आप योग , एक्सरसाइज , कार्डिओ और छोटे मोठे काम खुद कर सकते हैं जो आपके लिए बोहोत ज़ादा फायदेमंद होगा।  

अगर आप एक महिला हैं और अपने मोटापे से परेशान हैं तो आप मेरे ये ब्लॉग को पद सकती हैं जिसमे मैंने बताया हैं महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय 10 ऐसे तरीके जिससे महिलाये अपनी मोटापा को काम कर सकती हैं। 

3 Comments

    1. I made this blog site by myself. But how do you know about this site? It’s even not ranking on google. where did you find my website?
      But this is a very early stage of this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published.